Instagram ने अब आधिकारिक रूप से 3:4 पहलू अनुपात (aspect ratio) वाली तस्वीरों के लिए सपोर्ट देना शुरू कर दिया है. आमतौर पर अधिकतर स्मार्टफोन कैमरे इसी अनुपात में फोटो क्लिक करते हैं. अब यूज़र्स को तस्वीरें अपलोड करने से पहले उन्हें crop की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. इससे पहले Instagram केवल 5:4 और 1:1 अनुपात वाली तस्वीरों को ही सपोर्ट करता था. अब चाहे आप कोई एकल फोटो अपलोड करें या फिर किसी carousel (एक साथ कई फोटो वाली पोस्ट) में जोड़ें, Instagram पर 3:4 अनुपात में ली गई फोटो पूरी तरह उसी फॉर्मेट में दिखाई देगी, जैसे वह कैमरे से ली गई थी.
3:4 के साथ-साथ पुराने फॉर्मेट भी रहेंगे उपलब्ध
Instagram के हेड Adam Mosseri ने इस अपडेट की जानकारी Threads ऐप पर पोस्ट करके दी. उन्होंने लिखा, “अब अगर आप कोई 3:4 अनुपात वाली तस्वीर अपलोड करते हैं तो वह बिल्कुल वैसे ही दिखाई देगी जैसी आपने खींची थी.” उन्होंने बताया कि Instagram अब उसी फॉर्मेट को सपोर्ट करता है जो अधिकतर स्मार्टफोन कैमरों में डिफ़ॉल्ट रूप से होता है.
Instagram के Creator Broadcast Channel पर भी यह कन्फर्म किया गया कि यह सपोर्ट एकल फोटो और फोटो कैरोसेल दोनों में लागू होगा. हालांकि, जो लोग अभी भी 4:5 या 1:1 (स्क्वायर) फॉर्मेट में तस्वीरें अपलोड करना चाहते हैं वे ऐसा कर सकते हैं. लेकिन अगर आप स्मार्टफोन से बिना सेटिंग बदले फोटो लेते हैं, तो उन्हें शायद पुराने फॉर्मेट के लिए क्रॉप करना पड़े.
Channel पर शेयर किए गए एक स्क्रीनशॉट में भी यह दिखाया गया है कि 3:4 अनुपात वाली तस्वीर Instagram पर कैसी दिखेगी. एक ओर 4:5 में क्रॉप की गई छोटी तस्वीर है, जबकि दूसरी ओर वही फोटो 3:4 अनुपात में अधिक ऊंचाई के साथ दिखाई गई है, जिससे अधिक जानकारी स्पष्ट दिख रही है.
हाल ही के Instagram फीचर्स
पिछले महीने Instagram ने एक नया Edits ऐप लॉन्च किया था जो स्मार्टफोन पर वीडियो एडिट करने की सुविधा देता है. यह ऐप विशेष रूप से ByteDance के CapCut ऐप को टक्कर देने के लिए पेश किया गया है. इस ऐप की मदद से यूज़र्स बिना वॉटरमार्क के वीडियो एडिट कर सकते हैं और उन्हें अन्य ऐप्स पर भी शेयर कर सकते हैं.
इसके अलावा Instagram ने हाल ही में एक Blend फीचर भी पेश किया है जो यूज़र्स को मैसेज सेक्शन में उनके पसंदीदा रील्स की सिफारिश करता है. यह फीचर करीब एक साल तक टेस्टिंग में रहा और अब केवल invite-only यूज़र्स के लिए उपलब्ध है. Blend फीचर यूज़र की Instagram एक्टिविटी के आधार पर एक कस्टमाइज्ड रील्स फीड दिखाता है. यह फीचर फिलहाल iOS और Android दोनों पर उपलब्ध है.
यह भी पढ़ें:
एक वक्त था जब चीन था iPhone का बादशाह, अब भारत ने पलटी पूरी बाजी, जानें चौंकाने वाले आंकड़े