‘ओटीटी आया, लेकिन टीवी गया नहीं’:TV v/s OTT पर जियो स्टार के प्रेसिडेंट आलोक जैन बोले- आज भी 85 करोड़ लोग देखते हैं टेलीविजन

by Carbonmedia
()

कलर्स पर पति, पत्नी और पंगा शो का प्रीमियर 2 अगस्त से हुआ है। इस दौरान जियो स्टार के प्रेसिडेंट आलोक जैन ने दैनिक भास्कर से खास बातचीत की। उन्होंने शो की थीम और कॉन्सेप्ट के बारे में बताया। साथ ही, कलर्स चैनल के 17 साल पूरे होने पर इसकी उपलब्धियों पर भी बात की। आलोक जैन ने कहा, पिछले 17 वर्षों में कलर्स ने कई कहानियों के जरिए समाज को जागरूक किया है। हमने ऐसे कंटेंट को प्राथमिकता दी है जो दर्शकों को सोचने पर मजबूर करे और पॉजिटिव बदलाव लाए। इसके अलावा उन्होंने बिग बॉस 19 को लेकर भी अपडेट दिए। कलर्स को 17 साल पूरे हो चुके हैं। इस दौरान कई ऐसी कहानियां दिखाई गईं, जो समाज की सच्चाई को दर्शाती हैं। इसके पीछे क्या सोच रही है। 2008 में कलर्स की शुरुआत के साथ ही हमारी हमेशा यही कोशिश रही है कि हम ऐसी कहानियां दर्शकों तक पहुंचाएं जो बोल्ड हों, समाज से जुड़ी हों और किसी न किसी सामाजिक सच्चाई को उजागर करती हों। हमारा उद्देश्य सिर्फ एंटरटेनमेंट नहीं, बल्कि समाज में बदलाव लाना भी रहा है। जैसे बालिका वधु के जरिए हमने बाल विवाह के दुष्परिणामों को दिखाया। लाडो, उड़ान और डोरी जैसे शोज के पीछे भी यही मकसद था कि हम समाज के अहम मुद्दों को सामने लाएं और लोगों को जागरूक करें। इन कहानियों के जरिए हम दर्शकों को सोचने पर मजबूर करने और समाज को जागरूक करने की कोशिश कर रहे हैं। क्या आपको लगता है कि पहले के शोज और आज के शोज की कहानियों में फर्क आया है? इसके अलावा अब लोग डेली सोप से ज्यादा रियलिटी शोज का इंतजार करने लगे हैं? मुझे नहीं लगता कि ऐसा कोई बड़ा फर्क आया है। ये सिर्फ कहने की बातें हैं। मेरे हिसाब से आज भी डेली सोप और रियलिटी शोज दोनों की अपनी-अपनी ऑडियंस है। फर्क बस इतना है कि रियलिटी शोज को लेकर बातचीत ज्यादा होती है, इसलिए लगता है कि उनकी डिमांड ज्यादा है। लेकिन अगर कहानी दमदार हो, तो डेली शोज भी उतना ही पसंद किए जाते हैं। हमारी कोशिश हमेशा यही रहती है कि दर्शकों को नई और दिलचस्प कहानियां सुनाई जाएं। क्या आपको लगता है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के आने से लोगों की टीवी में रुचि कम हो गई है? नहीं, बिल्कुल नहीं। मेरा मानना है कि आज भी लगभग 85 करोड़ भारतीय हर महीने टीवी देखते हैं, जबकि ओटीटी दर्शकों की संख्या इसका आधा होगा। लोग रोजाना टीवी 4 से 5 गुना ज्यादा समय तक देखते हैं। अक्सर हमें लगता है कि ओटीटी का क्रेज ज्यादा है, क्योंकि हम अपने आसपास के माहौल को देखकर पूरी तस्वीर बना लेते हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि आज भी टीवी देश का सबसे बड़ा माध्यम है। दर्शक दोनों प्लेटफॉर्म्स देखते हैं, लेकिन टीवी का दायरा अभी भी कहीं ज्यादा है। क्या पति, पत्नी और पंगा भी एक कॉमेडी शो के तौर पर उसी सोच से लाया गया है, जैसे पहले द कपिल शर्मा शो और लाफ्टर शेफ लाए गए थे? द कपिल शर्मा शो की शुरुआत कलर्स ने ही कई साल पहले की थी और इसके बाद हमने कुछ और कॉमेडी शोज भी लॉन्च किए। हाल ही में लाफ्टर शेफ लाए, जिसमें लोगों को कॉमेडी के साथ खाना बनाने का एक नया अनुभव देने की कोशिश की गई। हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है कि दर्शक एंटरटेन हों, खुश रहें और उन्हें कुछ नया देखने को मिले। बीच में ऐसा समय आ गया था जब टीवी पर कपिल शर्मा के अलावा कोई बड़ा कॉमेडी शो नहीं था। अब कपिल शो भी नेटफ्लिक्स पर आता है, तो पति, पत्नी और पंगा जैसे शोज के जरिए हमारी कोशिश है कि हम रिश्तों के जरिए कॉमेडी को एक नया एंगल दें, ताकि दर्शकों को हल्के-फुल्के अंदाज में हंसी भी मिले। बिग बॉस को लेकर खबरें थीं कि यह कलर्स पर आएगा या नहीं। इस पर आप क्या कहेंगे? देखिए, बिग बॉस कलर्स और ओटीटी दोनों प्लेटफॉर्म्स पर आएगा। जहां तक अफवाहों की बात है, तो ये किसी भी बड़े शो के साथ आम बात है। जितना बड़ा शो होता है, उसे लेकर चर्चाएं होती हैं। बिग बॉस एक ऐसा शो है, जिसे लेकर जितनी बातें होती हैं, वो उतना ही अच्छा है। कलर्स पर दर्शकों को अब आगे क्या कुछ नया देखने को मिलेगा? पति, पत्नी और पंगा हाल ही में लॉन्च हुआ है। इसके अलावा अगले महीने हम एक नया शो मनपसंद की शादी लेकर आ रहे हैं। आमतौर पर लोग ‘मनपसंद शादी’ को सिर्फ लव मैरिज समझते हैं, लेकिन इस शो का कॉन्सेप्ट थोड़ा अलग है। इसमें हम दिखाएंगे कि ऐसी शादी जिसमें न सिर्फ लड़का-लड़की एक-दूसरे को पसंद करें, बल्कि दोनों परिवार भी इस रिश्ते से खुश हों। वही असली ‘मनपसंद शादी’ होती है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating / 5. Vote count:

No votes so far! Be the first to rate this post.

Related Articles

Leave a Comment