भारत में X के सब्सक्रिप्शन प्लान 47% तक सस्ते हुए:मंथली बेसिक प्लान अब ₹170 में मिलेगा; प्रीमियम ₹470 और प्रीमियम+ ₹3,000 में अवेलेबल

by Carbonmedia
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सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X ने भारत में सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमतों में 47% तक की कटौती की है। कंपनी ने पहली बार अपने तीनों सब्सक्रिप्शन प्लान – बेसिक, प्रीमियम और प्रीमियम+ की कीमतों में बदलाव किया है। कंपनी का मंथली वेब और मोबाइल एप बेसिक प्लान अब 244 रुपए की जगह 170 रुपए में मिलेगा। वहीं ईयरली बेसिक प्लान 2,591 रुपए की जगह 1,700 रुपए में अवेलेबल है। यानी X ने अपने बेसिक प्लान की कीमतों में 30% की कटौती की है। प्रीमियम प्लान अब ₹470 में मिलेगा वहीं X का मोबाइल एप मंथली प्रीमियम प्लान अब 900 रुपए की जगह 470 रुपए में मिलेगा। यह 47% सस्ता हुआ है। इसके अलावा वेब मंथली प्रीमियम प्लान 427 रुपए में अवेलेबल है, जो पहले 650 रुपए में मिलता था। यह 34% सस्ता हुआ है। प्रीमियम+प्लान ₹3,000 में अवेलेबल इसके अलावा कंपनी का मोबाइल एप मंथली प्रीमियम+प्लान 5,130 रुपए की जगह अब 3,000 रुपए में मिलेगा। यह 42% सस्ता हुआ है। हालांकि, iOS पर मंथली प्रीमियम+प्लान की कीमत 5,000 रुपए है। वहीं X का मंथली वेब प्रीमियम+प्लान 3,470 रुपए की जगह 2,570 रुपए में अवेलेबल है। यह 26% सस्ता हुआ है। X के प्लान में मिलने वाले फीचर्स बेसिक प्लान: इसमें लिमिटेड प्रीमियम फीचर्स जैसे पोस्ट एडिट करने, लॉन्ग पोस्ट और वीडियो अपलोड, रिप्लाई प्रायोरिटी, टेक्स्ट फॉर्मेटिंग और एप कस्टमाइजेशन जैसे ऑप्शन शामिल हैं। प्रीमियम प्लान: इस प्लान में क्रिएटर टूल्स जैसे एक्स प्रो, एनालिटिक्स, मीडिया स्टूडियो, ब्लू चेकमार्क, लेस एड और ग्रोक के लिए बढ़ी हुई यूज लिमिट जैसे लाभ मिलते हैं। प्रीमियम+ प्लान: यह प्लान एड-फ्री एक्सपीरियंस देता है। इसमें सबसे ज्यादा रिप्लाई बूस्ट, आर्टिकल लिखने की फैसिलिटी और रियल-टाइम ट्रेंड्स के लिए रडार तक पहुंच शामिल है। सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमतें क्यों घटाईं? मनीकंट्रोल के अनुसार, इलॉन मस्क की कंपनी X ने भारत में सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमतों में कटौती करने का यह कदम दुनिया के दूसरे सबसे बड़े इंटरनेट मार्केट भारत में यूजर्स को आकर्षित करने के लिए उठाया है। मोबाइल एप पर X के प्लान की कीमतें ज्यादा हैं, क्योंकि कंपनी गूगल और एपल के इन-एप कमीशन को ग्राहकों से वसूल रही है। मस्क लंबे समय से X के रेवेन्यू को एड से इतर सब्सक्रिप्शन के जरिए बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, अभी भी कंपनी का रेवेन्यू का बड़ा हिस्सा एड से आता है। एप इंटेलिजेंस फर्म एपफिगर्स के अनुमान के मुताबिक, दिसंबर 2024 तक X ने मोबाइल एप के जरिए इन-एप खरीदारी से 16.5 मिलियन डॉलर यानी 142 करोड़ रुपए की कमाई की थी। X ने भारत में सब्सक्रिप्शन 2023 में लॉन्च किया था X ने भारत में अपना ट्विटर ब्लू यानी सब्सक्रिप्शन प्लान फरवरी 2023 में लॉन्च किया था। कंपनी ने अपने सबसे महंगे प्लान प्रीमियम+ की कीमत पिछले एक साल में दो बार बढ़ाई थीं। X के सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमतों में कटौती मस्क की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी xAI के नए AI मॉडल Grok 4 के लॉन्च के एक दिन बाद हुई है। मार्च 2025 में xAI ने X को 33 बिलियन डॉलर की ऑल-स्टॉक डील में खरीदा था। ये खबर भी पढ़ें… रॉकेट, कैंसर की दवा बनाना AI के लिए असली टेस्ट: मस्क ने ग्रोक-4 लॉन्च किया, बोले- इसके पास हर सब्जेक्ट में PhD लेवल की समझ इलॉन मस्क की कंपनी xAI ने 10 जुलाई को अपने सबसे पावरफुल AI मॉडल ग्रोक 4 को दुनिया के सामने पेश किया। मस्क ने इसे दुनिया का सबसे स्मार्ट AI बताया। उन्होंने कहा ग्रोक 4 को इस तरह डिजाइन किया गया है कि ये किसी भी सब्जेक्ट में पीएचडी लेवल की समझ रखता है। पूरी खबर पढ़ें… X की CEO लिंडा याकारिनो ने इस्तीफा दिया: प्लेटफॉर्म में कम्युनिटी नोट्स जैसे फीचर्स लाईं, अब मस्क की AI कंपनी के साथ काम करेंगी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X की CEO लिंडा याकारिनो ने दो साल काम करने के बाद बुधवार (9 जुलाई) को इस्तीफा दे दिया है। लिंडा ने X पर पोस्ट शेयर कर इसकी जानकारी दी। पूरी खबर पढ़ें…​​​​​​​

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