रिलायंस-रिटेल ने 1963 के मशहूर फ्रिज ब्रांड केल्विनेटर को खरीदा:ईशा अंबानी ने कहा- केल्विनेटर को फिर से पॉपुलर बनाएंगे

by Carbonmedia
()

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की रिलायंस रिटेल ने शुक्रवार (18 जुलाई) को आइकॉनिक होम अप्लायंसेज ब्रांड केल्विनेटर को खरीदने की घोषणा की है। कंपनी का यह कदम भारत के तेजी से बढ़ते कंज्यूमर ड्यूरेबल्स मार्केट में अपनी स्थिति को मजबूत करने की स्ट्रेटजी का हिस्सा है। केल्विनेटर को भारत में अपने भरोसेमंद रेफ्रिजरेटर और ‘द कूलेस्ट वन’ जैसी यादगार टैगलाइन के लिए जाना जाता है। अब यह रिलायंस के बढ़ते पोर्टफोलियो का हिस्सा होगा। कंपनी का कहना है कि इस कंपनी को खरीदने का मकसद भारतीय घरों तक ग्लोबल लेवल के हाई क्वालिटी वाले डिवाइसेज पहुंचाना है। केल्विनेटर को फिर से पॉपुलर बनाएंगे: ईशा अंबानी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर ईशा अंबानी ने कहा, ‘यह खरीद भारतीय कंज्यूमर्स तक भरोसेमंद ग्लोबल इनोवेशन लाने के हमारे मिशन में एक महत्वपूर्ण कदम है।’ उन्होंने कहा कि रिलायंस की बड़ी रीच और रिटेल नेटवर्क केल्विनेटर को फिर से पॉपुलर बनाने में मदद करेगा। केल्विनेटर ने 1963 में इंडियन मार्केट में कदम रखा था केल्विनेटर ने 1963 में इंडियन मार्केट में कदम रखा था और 1970-80 के दशक में गोदरेज और अल्विन के साथ मिलकर बाजार पर राज किया। अपने टिकाऊपन, किफायती कीमत और पूरे भारत में फैले डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के कारण यह ब्रांड घर-घर में मशहूर था। हालांकि, 1990 के दशक में लिबरलाइजेशन के बाद LG और सैमसंग जैसे ग्लोबल ब्रांड्स के कॉम्पिटिशन के कारण इसकी चमक फीकी पड़ गई। इलेक्ट्रोलक्स से व्हर्लपूल तक मालिकाना हक बदलने और निवेश की कमी ने ब्रांड की मौजूदगी को और कम कर दिया। फिर भी केल्विनेटर का पुराना रुतबा और कंज्यूमर्स की यादों में इसकी जगह आज भी बरकरार है। मार्केट में अपनी स्थिति को मजबूत करेगी रिलायंस रिटेल रिलायंस का यह अधिग्रहण केल्विनेटर को फिर से जीवंत करने और भारत के मास-प्रमियम अप्लायंसेज सेगमेंट में स्थापित करने की दिशा में एक और प्रयास है। कंपनी इस ब्रांड को भरोसे और मॉडर्न टेक्नोलॉजी के कॉम्बिनेशन के साथ पेश करने का प्लान बना रही है। यह कदम रिलायंस रिटेल के लिए इंडियन कंज्यूमर मार्केट में अपनी स्थिति को और मजबूत करने का एक बड़ा अवसर है। खासकर तब जब हाउसहोल्ड अप्लायंसेज की डिमांड तेजी से बढ़ रही है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating / 5. Vote count:

No votes so far! Be the first to rate this post.

Related Articles

Leave a Comment