PNB खाताधारक 8 अगस्त तक KYC करा लें:नहीं कराने पर खाते से लेन-देन करने में आ सकती है परेशानी, यहां जानें KYC की प्रोसेस

by Carbonmedia
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अगर आपका अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में है तो जल्द KYC करा लें। ऐसा नहीं कराने पर आपको खाते से ट्रांजैक्शन (लेन-देन) करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बैंक ने अकाउंट होल्डर्स को 8 अगस्त तक अपना KYC कराने को कहा है। पंजाब नेशनल बैंक के अनुसार ऐसे अकाउंट होल्डर्स जिन्होंने 30 जून तक अपनी KYC अपडेट नहीं कराई है, उन्हें KYC अपडेट कराना है। बैंक ऐसे कस्टमर्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए सूचना दे रहा है। इसे अलावा बैंक ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट X पर भी इसकी जानकारी दी है। ऐसे करें चेक- KYC हुई है या नहीं?
आपके अकाउंट की KYC हुई है या नहीं, इसकी जानकारी के लिए आपको कस्टमर केयर पर कॉल करना होगा। बैंक ने कहा कि ग्राहक कस्टमर केयर नंबर 1800 1800 या 1800 2021 पर कॉल करके अधिक जानकारी ले सकते हैं। ये दोनों ही नंबर टोल फ्री हैं। आसान है KYC अपडेट कराना
आप बैंक के ब्रांच में जाकर अपना KYC अपडेट करा सकते हैं। बैंक में आपको KYC के फॉर्म मिलेंगे, उसे भरकर और साथ में जरूरी डॉक्यूमेंट को अटैच कर जमा कर दीजिए। फॉर्म जमा करने के बाद आपका KYC अपडेट हो जाता है। घर बैठे करें KYC अपडेट
आप PNB-वन के जरिए भी KYC अपडेट करा सकते हैं। बैंक ने कहा है KYC के लिए ग्राहक जरूरी पहचान पत्र के रूप में एड्रेस प्रूफ, लेटेस्ट फोटो, पैन कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, मोबाइल नंबर, आदि जरूरत होगी। क्या है KYC?
KYC का मतलब होता है “नो योर कस्टमर” यानी अपने ग्राहक को जानिये। KYC भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा संचालित एक पहचान प्रक्रिया है जिसकी मदद से बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाएं अपने ग्राहक के बारे में अच्छे से जान पाती हैं। ​​​​​​बैंक और वित्तीय कंपनियां इसके लिए फॉर्म को भरवा कर इसके साथ कुछ पहचान के प्रमाण भी लेती हैं।

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