IPL 2025 Brand Value: इंडियन प्रीमियर लीग, जिसका आगाज साल 2008 में हुआ था. कुछ ही सालों में आईपीएल दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट बन चुकी थी और साल दर साल इसकी ब्रांड वैल्यू बढ़ती जा रही है. साल 2021 तक आईपीएल में 8 टीम भाग लिया करती थीं, लेकिन 2022 सीजन में टीमों की संख्या बढ़ाकर 10 कर दी गई थी. अब बताया जा रहा है कि आईपीएल को एक बिजनेस ब्रांड के तौर पर देखा जाए तो उसकी वैल्यू में 12.9 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है.
एक ग्लोबल इन्वेस्टमेंट बैंक हूलिहन लोकी के मुताबिक अब IPL की ब्रांड वैल्यू बढ़कर 18.5 बिलियन यूएस डॉलर तक पहुंच गई है, जो भारतीय मुद्रा में 1,58,000 करोड़ रुपये से भी अधिक है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि BCCI के चार सहायक स्पॉन्सर स्लॉट, माय11सर्किल, एंजल वन, रूपे और सीएट के माध्यम से उसकी 1,485 करोड़ रुपये की बिक्री हुई है, जो पिछले वर्ष से 25 प्रतिशत अधिक बताई जा रही है. यह भी बताया गया कि अब टाटा, साल 2028 तक IPL का टाइटल स्पॉन्सर बना रहेगा.
सभी IPL फ्रैंचाइजी पर नजर डालें तो करीब 2,304 करोड़ रुपये की ब्रांड वैल्यू के साथ RCB टॉप पर है. आरसीबी की ब्रांड वैल्यू इससे पहले दो हजार करोड़ रुपये से भी नीचे थी. वहीं मुंबई इंडियंस को बंपर फायदा हुआ है, जिसकी ब्रांड वैल्यू 2,073 करोड़ रुपये आंकी गई है. MI फ्रैंचाइजी इस मामले में दूसरे नंबर पर है और तीसरा स्थान CSK के पास है, जिसकी ब्रांड वैल्यू 2,013 करोड़ रुपये बताई जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब किंग्स की ब्रांड वैल्यू में सबसे ज्यादा 39.6 प्रतिशत का इजाफा देखा गया है.
बता दें कि कई देशों की जीडीपी 5-10 बिलियन डॉलर भी नहीं है, जबकि 2025 में आईपीएल की ब्रांड वैल्यू 18.5 बिलियन डॉलर आंकी गई है. IPL 2025 की बात करें तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पंजाब किंग्स को 6 रन से हराकर पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब जीता था. पिछले दिनों ये अफवाहें ट्रेंड में रही हैं कि IPL 2026 के लिए कुछ खिलाड़ी एक से दूसरी टीम में ट्रेड होकर जा सकते हैं.
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