YouTube पर आया AI Search वाला फीचर! लेकिन सिर्फ इन यूजर्स को मिलेगा फायदा, जानें क्या व्यूज और एंगेजमेंट पर पड़ेगा असर?

by Carbonmedia
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Youtube AI Search: Google अब YouTube पर भी जनरेटिव AI को शामिल करने जा रहा है, जिससे वीडियो सर्च का तरीका पूरी तरह बदल सकता है. यह फीचर फिलहाल केवल YouTube Premium यूज़र्स के लिए शुरू किया गया है और इसमें हर वीडियो के साथ एक AI-संक्षेप भी शामिल होगा जो उस वीडियो की सबसे जरूरी जानकारी को हाइलाइट करेगा. यह AI जनरेटेड सर्च रिज़ल्ट्स पेज के टॉप पर दिखाई देंगे, जहाँ यूज़र्स को वीडियो थंबनेल्स मिलेंगे जिन्हें टैप करते ही वीडियो वहीं से चलने लगेगा.
इसका मकसद यूज़र के सवालों का सीधे और जल्दी जवाब देना है, बिना वीडियो खोले. हालांकि यह सुविधा ऑप्ट-इन मोड में दी जा रही है, यानी Premium यूज़र्स को इसे YouTube की एक्सपेरिमेंटल सेटिंग्स में जाकर मैन्युअली ऑन करना होगा.
इन यूजर्स को मिलेगा फायदा
YouTube की मानें तो भविष्य में यह AI टूल कुछ नॉन-Premium यूज़र्स के लिए भी अमेरिका में उपलब्ध कराया जाएगा. कंपनी के अनुसार, कई प्रीमियम यूज़र्स इसका इस्तेमाल शैक्षणिक वीडियोज़ में महत्वपूर्ण जानकारी समझने, क्विज़ करने और सुझाव पाने के लिए कर रहे हैं.
क्या इससे वीडियो व्यूज़ और क्रिएटर की कमाई पर असर पड़ेगा?
चूंकि AI-संक्षेप पहले ही सर्च में दिख जाएगा, ऐसे में कई यूज़र्स पूरा वीडियो देखने की बजाय सिर्फ सारांश पढ़कर ही संतुष्ट हो सकते हैं. इसका सीधा असर वीडियो की व्यूज़, कमेंट्स और सब्सक्रिप्शन पर पड़ सकता है, जिससे कंटेंट क्रिएटर्स की एंगेजमेंट और आमदनी में गिरावट आ सकती है.
ऐसा ट्रेंड वेब सर्च में पहले ही देखा जा चुका है जहां ChatGPT और Gemini जैसे चैटबॉट्स की वजह से लोग पारंपरिक ब्राउज़र की जगह AI से सीधे सवाल करने लगे हैं. कई रिसर्च बताते हैं कि जनरेटिव AI आधारित सर्च इंजन से न्यूज़ और ब्लॉग साइट्स को पहले की तुलना में 96% कम ट्रैफिक मिल रहा है.
Google Search प्रमुख एलिज़ाबेथ रीड ने इस पर सफाई देते हुए कहा था कि जहां AI ओवरव्यू दिए जाते हैं, वहां क्लिक्स की गुणवत्ता बेहतर होती है और लोग उन पेजों पर ज़्यादा समय बिताते हैं. लेकिन YouTube पर मामला थोड़ा अलग हो सकता है. क्योंकि यदि यूज़र्स को पहले ही AI-संक्षेप में सारी ज़रूरी जानकारी मिल गई, तो वे पूरा वीडियो देखने से बच सकते हैं जिससे चैनलों की ग्रोथ और मोनेटाइज़ेशन पर बड़ा असर पड़ सकता है.
शॉर्ट्स में Veo 3
इसके साथ ही, YouTube अपने नए AI वीडियो जनरेशन मॉडल Veo 3 को भी Shorts में लाने की योजना बना रहा है. यह AI मॉडल बेहद सिनेमैटिक क्वालिटी वाले वीडियो, साउंड और डायलॉग के साथ तैयार कर सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे YouTube की 20 अरब वीडियो लाइब्रेरी के चुनिंदा हिस्सों से ट्रेन किया गया है.
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